Rajasthan LDC Vacancy 2024: राजस्थान एलडीसी भर्ती 4200 पदों पर होगी भर्ती, यहां देखें संपूर्ण जानकारी

Rajasthan LDC Vacancy 2024:  राजस्थान एलडीसी भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन 4200 पदों पर होगा जारी

Rajasthan LDC Vacancy 2024 राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा एलडीसी के पदों पर जल्दी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाने वाला है। राजस्थान एलडीसी भर्ती 2024 का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बहुत जल्द अच्छी खबर आने वाली है। एलडीसी के पदों के लिए आयोजित इस भर्ती में कुल 4200 रिक्तियां आने वाली है। जल्द ही अगले महीने तक राजस्थान एलडीसी भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। एलडीसी के पदों पर आयोजित करवाई जा रही इस भर्ती के लिए आवेदन से संबंधित संपूर्ण जानकारी हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से उपलब्ध करवाई जा रही है।

Rajasthan LDC Vacancy 2024: राजस्थान एलडीसी भर्ती नोटीफिकेशन

एलडीसी के पदों पर आयोजित करवाई जाने वाली इस भर्ती के लिए जल्दी राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को अभ्यर्थना भेजी जाएगी। इसके बाद अगले महीने तक इसका आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने को मिलेगा। राजस्थान एलडीसी भर्ती 2024 के अंतर्गत कल 4200 पद रखे जाएंगे। जिनमें आरपीएससी के लिए 40 पद शामिल होंगे। साजिश शासन सचिवालय के लिए 548 पद और अधीनस्थ विभाग के लिए 3700 पद शामिल किए जाएंगे। राजस्थान एलडीसी भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया एसएसओ पोर्टल के द्वारा की जाएगी, अभ्यर्थी अपने आवेदन ऑनलाइन माध्यम के द्वारा कर पाएंगे।

Rajasthan LDC Vacancy 2024: राजस्थान एलडीसी भर्ती के आवेदन कब शुरू होंगे

राजस्थान एलडीसी भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जल्दी शुरू होने वाली है। अभी तक आवेदन करने की तिथियां घोषित नहीं हुई है लेकिन जल्दी कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। यह नोटिफिकेशन अगले महीने तक जारी किया जा सकता है।

Rajasthan LDC Vacancy 2024: राजस्थान एलडीसी भर्ती आवेदन शुल्क

Rajasthan LDC भर्ती के लिए आवेदन हेतु सामान्य वर्ग और अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क को 600 रूपये रखा गया है। इसके अलावा अन्य वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क₹400 रखा गया है। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम के द्वारा कर पाएंगे।

Rajasthan LDC Vacancy 2024: राजस्थान एलडीसी भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन हेतु अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा को 18 वर्ष रखा गया है एवं 40 वर्ष तक के अभ्यर्थी राजस्थान एलडीसी भर्ती में आवेदन कर सकते हैं।
आवेदकों की आयु की गणना जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के आरक्षित वर्गों से संबंध रखने वाले अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में छूट सरकारी नियमों के अनुसार दी जाएगी।

Rajasthan LDC Vacancy 2024: राजस्थान एलडीसी भर्ती शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान एलडीसी के पदों पर आवेदन हेतु अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान के द्वारा 12वीं कक्षा पास रखा गया है। इसके साथ ही अभ्यर्थियों के पास RSCIT या अन्य समक्ष कोर्स किया होना चाहिए एवं इस भर्ती में आवेदन हेतु अभ्यर्थियों को CET परीक्षा पास भी होना जरूरी है।

Rajasthan LDC Vacancy 2024: राजस्थान एलडीसी भर्ती आवश्यक दस्तावेज

एलडीसी भर्ती के लिए आवेदन हेतु अभ्यर्थियों के पास आधार कार्ड, 10वीं/12वी कक्षा की मार्कशीट, पासपोर्ट साइज़ फोटो और सिग्नेचर, जाति प्रमाण पत्र, अभ्यर्थी का मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी, अन्य कोई दस्तावेज जिसका अभ्यर्थी लाभ लेना चाहता हैं आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

Rajasthan LDC Vacancy 2024

राजस्थान एलडीसी के लिए 4200 पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया जाने वाला है जिसमें अधीनस्थ विभाग के लिए 3700 पद शामिल किए जाएंगे एवं शासन सचिवालय के लिए 548 पद और आरपीएससी के लिए लगभग 40 पद शामिल किए जाएंगे इस प्रकार यह भर्ती कुल 4200 पदों पर आयोजित करवाई जाएगी।

Rajasthan LDC Vacancy 2024: राजस्थान एलडीसी भर्ती चयन प्रक्रिया

राजस्थान एलडीसी की भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और अंत में मेडिकल एग्जाम के आधार पर करवाया जाएगा।

Rajasthan LDC Vacancy 2024: राजस्थान एलडीसी भर्ती के आवेदन कैसे करें

राजस्थान एलडीसी भर्ती का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से भरना है। इसके लिए आप को निम्न स्टेप को फॉलो करना है-
आवेदन फॉर्म भरने के लिए सर्वप्रथम अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है। उसके बाद  Recruitment के ऑप्शन पर क्लिक करना है। वहाँ पर राजस्थान एलडीसी भर्ती का ऑफिसियल नोटिफिकेशन दिया गया है, उसमें दी गई संपूर्ण जानकारी चेक करनी है।

राजस्थान एलडीसी भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Rajasthan LDC Recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है। अभ्यर्थी नीचे दी गई स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करते हुए Rajasthan LDC Recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना है।

इसके बाद आपको होम पेज पर Recruitment सेक्शन पर क्लिक करना है।

फिर आपको Rajasthan LDC Recruitment 2024 पर क्लिक करना है।

इसके बाद Rajasthan LDC Recruitment 2024 के ऑफिशल नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ लेना है।

फिर अभ्यर्थी को अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है।

इसके बाद अभ्यर्थी को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक सही-सही भरनी है।

फिर अपने आवश्यक डाक्यूमेंट्स, फोटो एवं सिग्नेचर अपलोड करने हैं।

इसके बाद अभ्यर्थी को अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

आवेदन फॉर्म पूरा भरने के बाद इसे फाइनल सबमिट कर देना है।

अंत में आपको आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रख लेना है।

Rajasthan LDC Vacancy 2024 Important Links

आवेदन करने का लिंक: https://rpsc.rajasthan.gov.in
आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड: https://rpsc.rajasthan.gov.in/

Leave a Comment

Exit mobile version