Holi 2024 Date | इस बार होली पर रहेगा चंद्र ग्रहण का साया, जानें कब जलेगी होलिका?

Holi 2024 Date: 25 मार्च को होली वाले दिन चंद्र ग्रहण कब लगेगा और रंगों के त्योहार पर इसका क्या प्रभाव होगा…

Holi 2024 Date फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को होलिका दहन के अगले दिन रंगों की होली मनाई जाती है। इस साल यह त्योहार 24 और 25 मार्च को मनाया जाने वाला है. 25 मार्च को चंद्र ग्रहण लगने वाला है.

चंद्र ग्रहण Holi 2024 Date : होलिका दहन के अगले दिन फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को रंगों की होली मनाई जाती है। इस साल यह त्योहार 24 और 25 मार्च को मनाया जाने वाला है. हालांकि, 2024 का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लगने जा रहा है, जिसका असर होली के त्योहार पर पड़ेगा। भले ही वैज्ञानिक दृष्टिकोण से चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना है, लेकिन भारत में इसका धार्मिक और ज्योतिषीय महत्व है। ग्रहण के दौरान पूजा-पाठ पर रोक होती है.

Holi 2024 Date : फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन होलिका दहन के अगले दिन रंगों की होली (Holi) मनाई जाती है. इस वर्ष यह त्योहार 24 और 25 मार्च को मनाया जाने वाला है. हालांकि 2024 का पहला चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) 25 मार्च को लगने वाला है जिसका प्रभाव होली के त्योहार पर पड़ेगा. भले ही वैज्ञानिक दृष्टिकोण से चंद्र ग्रहण खगोलीय घटना है, लेकिन भारत में इसका धार्मिक और ज्योतिष महत्व है. ग्रहण में पूजा-पाठ पर रोक होती है. इस बार ग्रहण होली (Chandra Grahan on Holi) के दिन लगने जा रहा है. आइए जानते हैं कि भारत में चंद्र ग्रहण दिखेगा या नहीं और होलिका दहन कब कर पाएंगे.

Holi 2024 Date 25 मार्च को चंद्र ग्रहण लगने वाला है पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 25 मार्च को है. इसी दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लगने वाला है. भारतीय समय के मुताबिक यह ग्रहण 25 मार्च को सुबह 10:23 बजे शुरू होगा और दोपहर 3:02 बजे खत्म होगा.

सूतक लगेगा या नहीं

साल का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लगेगा और यह भारत में दिखाई नहीं देगा। ग्रहण दिखाई नहीं देने के कारण सूतक काल भी मान्य नहीं होगा और होली का त्योहार मनाने में कोई बाधा नहीं आएगी. चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पहले सूतक काल मान्य होता है और इस दौरान पूजा-पाठ जैसे शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं। ग्रहण के दौरान मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं और मन ही मन भगवान की पूजा की जाती है।

Chandra Grahan on Holi 2024 Date : फाल्गुन माह में शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा की रात होलिका दहन किया जाता है और इसके अगले दिन होली मनाई जाती है। इस साल होली का त्योहार 25 मार्च को है, लेकिन इस बार होली के रंग में भंग पड़ने वाली है, क्योंकि इसी दिन साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण भी लगने जा रहा है।

Holi 2024 Date वैसे तो ग्रहण एकमात्र खगोलीय घटना है, लेकिन इसे धार्मिक शास्त्रों में शुभ नहीं माना जाता है। कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान कई प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा निकलती है, जिसका प्रभाव संपूर्ण ब्रह्मांड पर पड़ता है, इसलिए इस साल होली पर चंद्र ग्रहण का लगना शुभ नहीं माना जा रहा है। ऐसे में चलिए जानते हैं 25 मार्च को होली वाले दिन चंद्र ग्रहण कब लगेगा और रंगों के त्योहार पर इसका क्या प्रभाव होगा…

Holi 2024 Date होलिका दहन का मुहूर्त

24 मार्च को होलिका दहन मनाया जाएगा. होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 24 मार्च को रात 11:12 बजे से 12:07 बजे तक है.

Holi 2024 पर इस साल का पहला चंद्र ग्रहण

Holi 2024 Date हिंदी कैलेंडर के अनुसार, चंद्र ग्रहण फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा यानी 25 मार्च 2024 को सोमवार को लगेगा। यह चंद्र ग्रहण सुबह 10.23 बजे शुरू होगा और 3.02 बजे तक रहेगा। अपराह्न. यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा.

पहला चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा हालाँकि, यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, जिसके कारण इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा और इसका होली के त्योहार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसलिए आप बिना किसी चिंता के होली का त्योहार मना सकते हैं.

कहां देखा जा सकता है साल का पहला चंद्र ग्रहण?

साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण अमेरिका, जापान, रूस के कुछ हिस्सों, आयरलैंड, इंग्लैंड, स्पेन, पुर्तगाल, इटली, जर्मनी, फ्रांस, हॉलैंड, बेल्जियम, दक्षिणी नॉर्वे और स्विट्जरलैंड में दिखाई देगा।

Holi 2024 चंद्र ग्रहण का राशियों पर प्रभाव

चंद्र ग्रहण का राशियों पर प्रभाव 25 मार्च को लगने वाले चंद्र ग्रहण का असर सभी राशियों पर पड़ेगा, लेकिन कुछ राशियों के लोगों पर इसका खास असर देखने को मिल सकता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस चंद्र ग्रहण का मिथुन, सिंह, मकर और धनु राशि के लोगों पर शुभ प्रभाव पड़ेगा।

 

Leave a Comment

Exit mobile version