--%> जेवर विधानसभा क्षेत्र से सपा प्रत्याशी बेवन नागर ने किए सोशल मीडियापर विरोधियो का सुपड़ा साफ़

जेवर विधानसभा क्षेत्र से सपा प्रत्याशी बेवन नागर ने किए सोशल मीडियापर विरोधियो का सुपड़ा साफ़

Social Media

टीम : Newkhabar survey team

Date : Saturday, 7 January, 2017


न्यू खबर, Jewar

Updated @: Saturday, 7 January, 2017

चुनाव आयोग की घोषणा के बाद से ही चुनावी जंग शुरू हो चुकी है । सभी पार्टियो के प्रत्याशी अपना पूरा बल लगा रहे है लोगो को अपनी पार्टी की ओर आकर्षित करने मे और वोट पाने मे। सोशल मीडिया के एक्सपर्ट मानते है कि इस चुनाव में सोशल मीडिया की भूमिका निर्णा़यक होगी। उत्तर प्रदेश में अधिकांश युवा मतदाता टीवी न्यूज चैनलों और अखबारों की तुलना में सोशल मीडिया का उपयोग ज्यादा करते हैं। जो लोग मतदाता नहीं हैं और युवा हैं वे भी राजनैतिक चर्चा के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। ये किशोरवय प्रदेशवासी भले ही वोट न देते हो, पर वे मतदाताओं को प्रभावित करने की ताकत जरूर रखते हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश की अगुवाई में पिछले विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने अच्छा काम किया था। उस रणनीति पर बरकरार रहते चलते अखिलेश इस चुनाव में थोड़ा आगे है। इधर जानकारी मिल रही है कि समाजवादी पार्टी ने इस बार की कैंपनिंग की जिम्मेदारी अच्छी तरह की है। हर क्षेत्र के प्रत्याशी अलग अलग ग्रास रूट लैवल पर काम कर रहे है। जेवर विधानसभा क्षेत्र पर भी सोशल मीडिया जबरदस्त प्रचार चल रहा है। क्षेत्र से सपा प्रत्याशी बेवन नागर, संभावित प्रत्याशी भाजपा डॉक्टर दिनेश पाल सिंह छौंकर, संभावित प्रत्याशी काँग्रेस मनोज, बसपा प्रत्याशी वेदराम भाटी  और उनके समर्थक जबरदस्त प्रचार कर रहे  है। फेसबुक व्हाट्सप पर प्रचार में बेवन नागर और उनके समर्थक सबसे आगे है । वैसे युवाओ मे भी उनकी धूम है।

सपा प्रत्याशी बेवन नागर जोकि क्षेत्र की लोकप्रिय नेता के तोर पर उभरी है उन्होने पूरी निष्ठा से सपा के द्वारा किए गए विकास कार्यो को लोगो तक पहुँचाया है। सपा की तरफ से लड़ते हुऐ उन्होने BebanNagarJewar के नाम से फेसबुक पेज बना रखा है। जिस पर मेट्रो, लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे, वूमन पावर लाइन जैसी योजनाओं का बखान किया जा रहा है। वहीं बीजेपी ने की तरफ से संभावित प्रत्याशी डॉक्टर दिनेश पाल ने भी बहुत अच्छा प्रचार किया है। बसपा विधायक वेदराम भाटी इस ऑनलाइन जंग में कही नज़र नहीं आते और काँग्रेस प्रत्याशी मनोज बिलकुल भी प्रभाव डालने मे विफल रहे है परंतु उनका प्रयास जारी है हलाकी बसपा व कांग्रेस प्रत्याशी सिर्फ सोशल मीडिया पर चुनाव प्रचार संग मोदी सरकार पर हमला बोल रही है जोकि अपनी बात ना रखने का तरीका मात्र है। चुनाव पंडितो का कहना है की अगर ऐसे ही रहा तो क्षेत्र से बेवन नागर की जीत पक्की है।

हालाकी यह तो चुनाव ही बताएगा की आगे क्या होगा परंतु फिलहाल बेवन नागर की जेवर क्षेत्र से सबसे आगे लग रही है क्ँयूकि बच्चे बूढ़े और जवान सभी बेवन नागर के फेसबुक पेज पर बेवन नागर जिंदाबाद के नारो के साथ उनकी  होंसलाअफजाई कर रहे है। जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आते जाएंगे, सोशल मीडिया पर पार्टियों का ध्यान और बढ़ेगा। चुनाव खर्च का हिस्सा सोशल वेबसाइट्स पर बढ़ता जाएगा। सभी उम्मीदवार सोशल मीडिया का लीवरेज अधिक से अधिक लेना चाहेंगे। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी गहमा गहमी बढ़ती जा रही है। इस गर्माहट को बढ़ाने का काम कर रहा है सोशल मीडिया। बदलती राजनीति के फॉर्मेट में सोशल मीडिया एक पॉलिटिकल टूल की तरह इस्तेमाल किए जाते है।

बॉलीवुड

लाइफस्टाइल

New khabar © All rights Reseverd | Design by Dssgroups